कलेक्टर विजय दयाराम के. ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक….

0
91

राजस्व संबंधित सेवाओं हेतु ऑनलाईन आवेदन लेने के दिये निर्देश

बलरामपुर / कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए, राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निर्धारित समय-सीमा के भीतर निराकरण करने तथा राजस्व से संबंधित सेवाएं हेतु ऑनलाईन आवेदन लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से लंबित राजस्व प्रकरणों की स्थिति/ई-कोर्ट क्रियान्वयन, तथा  भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों व मुआवजा भुगतान की जानकारी ली। कलेक्टर ने अविवादित/विवादित नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसी प्रकार उन्होंने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने आर.बी.सी. 6-4 के प्रकरणों एवं भू-अर्जन के प्रकरणों के निराकरण कर लाभान्वित हितग्राहियों को जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर अतिथियों से मुआवजा राशि वितरित कराना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने छत्तीसगढ़ लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 तथा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की समीक्षा की, तथा चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध कार्यवाही हेतु प्राप्त प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने तहसील कार्यालयों में अर्जी लेखकों की जानकारी लेते हुए उनके नवीनीकरण की सूची उपलब्ध कराने को कहा, साथ ही तहसील एवं अनुभाग कार्यालयों में अर्जी लेखकों को अनुमति प्रदान करने के लिए 15 दिसंबर तक आवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा कि राजस्व कार्यालयों के अंतर्गत समस्त नस्तियां संधारित कर रिकार्ड रूम में जमा करायें तथा दायरा पंजी को संधारित करने को कहा। कलेक्टर ने तहसील कार्यालयों में लोक सेवा केन्द्रों की स्थापना की जानकारी लेते हुए, ऐसे तहसील कार्यालय जहां लोक सेवा केन्द्र की स्थापना नहीं की गयी है, वहां पर लोक सेवा केन्द्र स्थापित कर जानकारी तहसील कार्यालय में चस्पा करने के निर्देश दिये। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र के लंबित प्रकरणों को विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से प्रतिवेदन प्राप्त कर शीघ्र निराकरण करने को कहा। कलेक्टर ने राजस्व अभिलेख कोष्ट में निराकृत प्रकरणों, तथा नगरीय क्षेत्रों में 7500 वर्गफीट भूमि बंटन एवं व्यवस्थापन की जानकारी लेते हुए, माननीय उच्च न्यायालय में जवाब दावा प्रस्तुत करने हेतु लंबित प्रकरणों/माननीय न्यायालय के आदेशों की निर्धारित समय-सीमा में क्रियान्वयन की स्थिति, भुईयां सॉफ्टवेयर में आधार प्रविष्टि, डिजिटल हस्ताक्षर, अभिलेख शुद्धता, नक्शा बटांकन से संबंधित प्रकरणों तथा भू-राजस्व, पंचायत उपकर, अर्थदंड वसूली, डायवर्सन कर वसूली, नजूल भूमि से प्राप्त भू-भाटक, अधोसंरचना उपकर वसूली, पर्यावरण उपकर वसूली तथा आर.आर.सी. वसूली की स्थिति एवं प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

कलेक्टर ने की धान खरीदी की समीक्षा, कहा खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराना करें सुनिश्चित

कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में धान खरीदी की समीक्षा करते हुए, खाद्य विभाग के अधिकारी से धान खरीदी के संबंध में जानकारी ली, तथा उन्होंने किसानों से रकबा समर्पण कराने के निर्देश दिये, कलेक्टर ने कहा कि आगामी दिनों में धान खरीदी वृहद रूप से होगी जिसे देखते हुए धान खरीदी केंद्रों में बारदानें सहित समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर श्री आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्री अनमोल विवेक टोप्पो, जिला खाद्य अधिकारी श्री एस.बी. काम्ठे, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here